[देवनारायण] राजस्थान फ्री स्कूटी योजना 2021 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म

चलिए इस पोस्ट में सीखते है देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना 2021 का ऑनलाइन फॉर्म कैसे भर सकते है और राजस्थान फ्री स्कूटी योजना का फायदा कैसे ले सकते है. सबसे पहले आपको इस योजना के बारे में बता देता हूँ कि यह योजना किन लोगों के लिए है.

यह योजना उन छात्राओं के लिए है जिन्होंने 12वीं कक्षा में 75% या उससे अधिक अंको के साथ उत्तीर्ण की है. राजस्थान सरकार ने लड़कियों को पढाई के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए एक अच्छी पहल की जहाँ जिसमे छात्राओं को मुफ्त में स्कूटी दी जा रही है.

राजस्थान फ्री स्कूटी योजना

फ्री स्कूटी योजना के तहत 1500 छात्राओं को मुफ्त में स्कूटी वितरण की जाएगी. पिछले वर्ष हुआ एग्जाम में 75% यह उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाली 1500 लड़कियों का चयन किया जायेगा. यह चयन उनकी पात्रता को देखकर किया जायेगा जिन लडकियों का नाम इस लिस्ट में नहीं आता है. और जो छात्रायें ग्रेजुएशन में एडमिशन लेती है तो उनको प्रति वर्ष 10,000 रुपए की सहयोग राशी प्रदान की जाएगी.

देवनारायण फ्री स्कूटी योजना एवं राशि

जो छात्रा 12वीं और ग्रेजुएशन में जैसे पहले वर्ष, दुसरे वर्ष, तीसरे वर्ष में 75% से अधिक अंक प्राप्त करती है तो इस योजना में पात्र छात्राओं को 10,000 रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी.

यदि कोई महिला या छात्रा पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री करती है और वह 75% या उससे अधिक अंक प्राप्त करती है तो उसको राजस्थान सरकार द्वारा 20,000 रुपए की प्रोत्साहन राशी दी जाएगी.

Rajasthan Free Scooty Yojana Eligibility

  • देवनारायण फ्री स्कूटी योजना का लाभ लेने के लिए राजस्थान की छात्रा होनी चाहिए.
  • इस योजना का लाभ उन छात्राओ को दिया जायेगा जिनके 12वीं कक्षा में 75% या उससे अधिक अंक प्राप्त हुए है.
  • आवेदन करने वाली छात्रा के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख कम होनी चाहिए.
  • जिन छात्राओ के माता पिता सरकारी नौकरी में है उनको इस योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा.
  • जो छात्रा इस योजना का लाभ लेती है उन्हें ग्रेजुएशन में एडमिशन लेना होगा

Devnarayan Rajasthan Scooty Yojana Documents

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको निचे दिए गए दस्तावेज की जरुरत पड़ेगी:

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • 2 पासपोर्ट साइज़ फोटो की जरुरत पड़ेगी
  • जाती प्रमाण पात्र की फोटो स्टेट
  • आय प्रमाण पात्र की फोटो कॉपी
  • मोबाइल नंबर
  • छात्रा की अगले एडमिशन की रसीद
  • इसके अलावा छात्रा की उत्तीर्ण होने का प्रमाण पत्र

Rajasthan Scooty Yojana Form Online

जो भी छात्रा इस योजना में ऑनलाइन अप्लाई करना चाहती है वह निचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर सकती है और राजस्थान फ्री स्कूटी योजना का फॉर्म भर सकती है.

इसके लिए आवेदन करने लिए लिए सबसे पहले आपको राजस्थान की इस https://sso.rajasthan.gov.in सरकारी वेबसाइट पर जाना होगा. यहाँ आपको Registration का आप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है.

वहां आपको Citizen के आप्शन पर क्लिक करना है और जहाँ आपको जन आधार, भामाशाह, फेसबुक और गूगल के अलग अलग आप्शन दिखाई देंगे जिनमे से किसी एक आप्शन को चुनकर रजिस्ट्रेशन को पूरा कर लेने है.

devnarayan free scooty yojana form
devnarayan free scooty yojana form

रजिस्ट्रेशन को पूरा करने के बाद आपको एक SSO आईडी और पासवर्ड मिलेगा जिसकी सहायता से SSO की वेबसाइट पर लॉग इन करना है.

लॉग इन करने के बाद आपको मेनू में स्कालरशिप का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना है. उसके बाद आपके सामने दूसरा पेज खुलेगा यहाँ आपको Department Name का आप्शन दिखाई देगा यहाँ से आपको देवनारायण फ्री स्कूटी वितरण पर क्लिक करके अपना रजिस्ट्रेशन करना है.

इस फॉर्म में पूछी गई सारी जानकारी ध्यान से भरे और उसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करे.

Rajasthan Scooty Yojana Last Date

इस योजना की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 5 मार्च कर दिया गया है. अभी तक जिन छात्राओ ने इस योजना में भाग नहीं लिया था तो वह अब 5 मार्च तक इसमें अप्लाई कर सकती है और इस योजना को लाभ ले सकती है.

तो शायद आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी और अब आप जान गए होंगे की राजस्थान फ्री स्कूटी योजना में ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरते है और इस योजना का लाभ किन किन छात्राओ को मिल सकता है. मैंने आपको हर जानकारी देने की कोशिश की है.

ये भी पढ़े:

गैस सब्सिडी कैसे चेक करे

Leave a Comment