Sarbat Sehat Bima Yojana पंजाब ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म 2021

चलिए इस पोस्ट में सीखते है पंजाब सरकार द्वारा चलाई गई Sarbat Sehat Bima Yojana 2021 में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करना है और इस योजना में कौन कौन भाग ले सकते है. इस योजना का लाभ पंजाब जनता को मिलेगा जिसमे 5 लाख का बीमा हर वर्ष दिया जायेगा जिसके जरिये पंजाब की जनता 5 लाख रुपए तक की बीमा राशी को इलाज के समय उपयोग कर सकती है.

यह योजना पंजाब के प्राइवेट व् सरकारी हॉस्पिटल में भी लागु होगी जहाँ लाभार्थी 5 लाख का कैशलेस इलाज करवा सकेगा. सरबत सेहत बीमा योजना की शुरुआत पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के द्वारा जुलाई 2019 को की गई थी.

Sarbat Sehat Bima Yojana रजिस्ट्रेशन विधि

इस योजना में लाभार्थी को E-कार्ड दिए जायेंगे जिसका इस्तेमाल सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटल में इलाज के समय कर सकता है. पंजाब सरकार की Sarbat sehat bima yojana में किस भी प्रकार की रजिस्ट्रेशन की जरुरत नहीं है. इसमें SECC 2011 डाटा के अनुसार आपका नाम लिस्ट में दर्ज किया जायेगा जिसे आप https://sha.punjab.gov.in इस सरकारी वेबसाइट पर देख सकते है.

सरबत सेहत बीमा योजना का लाभ किन किन को मिल सकता है

  • लाभार्थी पंजाब का स्थाई निवासी होना चाहिए
  • आवेदक के पास राशन कार्ड होना चाहिए
  • निर्माण श्रमिक, लघु व्यापारी, जे-फॉर्म किसान और लघु और सीमांत किसान
  • लाभार्थी गरीबी रेखा से निचे की श्रेणी में आना चाहिए

सरबत सेहत योजना की Beneficiary List में अपना नाम देखने के लिए निचे के प्रोसेस को फॉलो कर सकते है:

इस योजना में अपनी Eligibility चेक करने के लिए इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये वहां आपको निचे दिए गए इमेज के अनुसार पेज दिखाई देगा जहाँ से सर्च करके इसमें आप अपना नाम देख सकते है.

sarbat sewa bima yojana
sarbat sewa bima yojana

यदि आप CSC (Common Service Center) चेक करना चाहते है तो निचे यहाँ से सम्बधित योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है.

सरबत सेहत बीमा योजना हॉस्पिटल लिस्ट

इस योजना के अंतरगर्त आने वाले सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटल लिस्ट की लिस्ट इस https://sha.punjab.gov.in ऑफिसियल वेबसाइट पर चेक कर सकते है.

पहले साल 2019 में होने वाले दी गयी सुविधा

  • पहले साल में इस योजना के लिए 46 लाख E-Card issue हो चुके है.
  • 3.80 लाख लोगों को इसका फायदा मिल चूका है.
  • इस योजना में 453 करोड़ रुपए का कुल खर्च हो चूका है.
  • 767 हॉस्पिटल को जोड़ा गया है.

इसकी ज्यादा जानकारी आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते है वेबसाइट का लिंक आपको ऊपर मिल जायेगा जहाँ इसके बारे में पूरी डिटेल देख सकते है.

तो शायद आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी और अब आप जान गए होंगे की Sarbat sehat bima yojana क्या है और इसका लाभ कैसे ले सकते है.

ये भी पढ़े:

Punjab सरकारी योजना

Leave a Comment